गृह आधारित कुर्ता व्यवसाय - घर से कुर्ति कैसे बेचते हैं?

हैलो मित्रों,

मुझे कई अनुरोध प्राप्त हुए हैं कि कैसे घर से एक छोटा कुर्ति कारोबार शुरू किया जाए? या घर से कुर्ति कैसे बेचते हैं?

सबसे पहले, मैं उन सभी लोगों को बधाई देना चाहूंगा जो यहां आये, क्योंकि उन्होंने स्वतंत्र होने का फैसला किया है और एक जीवित रहने के लिए एक छोटे घर आधारित व्यवसाय शुरू किया है।
सबसे महत्वपूर्ण बात आपको खुद से पूछना चाहिए, "क्या मुझे सचमुच एक घर आधारित व्यवसाय की ज़रूरत है?" या "क्या मुझे वाकई एक अतिरिक्त आय की ज़रूरत है"
मेरा मानना ​​है कि व्यापार के किसी भी विचार के पीछे हमेशा एक प्रेरणा होती है। कुछ लोग अपना खाली समय व्यतीत करने से ऐसा कर सकते हैं और कुछ लोग अपनी वित्तीय बाधाओं के कारण ऐसा करते हैं मेरी चिंता है, आवश्यक लोगों को कमाई का एक वास्तविक मौका दिया जाना चाहिए।

कृपया ध्यान दें कि यह मेरा विचार है, घर से इस कुर्ती व्यवसाय को करने के बावजूद, उनकी आर्थिक स्थिरता या पसंद के बावजूद, मुझे किसी के लिए कोई दायित्व नहीं है।

मैं यहां उन सभी महत्वपूर्ण चीजों को साझा करने के लिए हूं जो आपको घर से कुर्ती व्यवसाय शुरू करने के बारे में जानना चाहिए
जब आप शुरू करते हैं, तो आपको कई प्रश्न सामने आ सकते हैं जैसे:

  • गृह आधारित व्यवसाय के लिए सरकार की प्रक्रियाएं और कानूनी गतिविधियां क्या हैं ?
  • विश्वसनीय कुर्ता के आपूर्तिकर्ताओं को कहाँ मिलेगा?
  • अपने घर पर आधारित व्यवसाय का विज्ञापन कैसे करें?
  • कितना स्टॉक मुझे  खरीदना चाहिए? 
  • कैसे आइटम पैक और वितरित करना चाहिए ?
  • बाजार के नवीनतम आइटम्स क्या हैं?
  • क्या होगा अगर ग्राहक डिस्काउंट मांगेगा ?


और ऐसे कई और सवाल जैसे। मैं अंदेश लगा रही हु कि कुर्ती कारोबार शुरू करने के बारे में आपको कोई जानकारी नहीं है । यदि आपके पास कपड़े का ज्ञान है, तो आप अपने घर में आराम से इस व्यवसाय को आसानी से कर सकते हैं।

तो आइए देखें कि जब आप गृह आधारित व्यवसाय शुरू करने के बारे में सोचते हैं तो आप इन सभी समस्याओं का सामना कैसे करेंगे।

1. अपने इलाके के बावजूद, मैं आपको स्थानीय बाजार अनुसंधान का एक छोटा सा सुझाव देना चाहती  हूं। इस बात की जांच करें कि किस प्रकार की कुर्ती की  श्रेणी वर्तमान में बाजार में चल रही है आप कुछ ऐसे आइटम ला सकते हैं जो बाजार में नियमित और सामान्य हैं. काफी विपरीत, आप कुछ अनूठी रेंज के साथ तालिकाओं को बदल सकते हैं जो काफी स्टाइलिश और डिजाइनर हैं।

लेकिन आपके स्थानीय दर्शकों की खर्च क्षमता की जांच करना काफी आवश्यक है।

हम कभी भविष्यवाणी नहीं कर सकते कि किस तरह का ग्राहक आ सकता है

2. आपके मार्केट रिसर्च के आधार पर, अब आप किस प्रकार के आपूर्तिकर्ता चाहते हैं, यह योजना में सक्षम होंगे। यह एक अच्छा, ईमानदार और विश्वसनीय थोक कुर्ती डीलर खोजने के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण हो जाता है। छोटे घर आधारित व्यवसाय शुरू करने से, आप शहरों में नहीं जा सकते और विक्रेताओं के लिए नहीं देख सकते। इंटरनेट प्रगति के कारण, आप आसानी से इंटरनेट से कुर्ती थोक व्यापारी या कुर्ती निर्माता की सूची को ट्रैक कर सकते हैं। सप्लायर के किसी भी गलत नेटवर्क में फंस न जाओ  या अपना पैसा बर्बाद करने के लिए तैयार रहें। छोटे ओर्डेर के साथ प्रयास करें और धीरे-धीरे बाद में बड़े ओर्डेर पर जाएं।

3. आपका अगला कदम अपने गृह आधारित व्यापार पंजीकरण के लिए अपने निकटतम सरकारी कार्यालय से संपर्क करना होगा। कृपया ध्यान दें कि व्यापारिक सरकारी कानूनी औपचारिकताएं पूरे देश में लगभग समान हैं लेकिन वे कभी भी बदलते हैं। इसलिए व्यापार औपचारिकताओं में सभी नवीनतम अद्यतनों के लिए सरकारी निकाय के संपर्क में रखने के लिए सलाह दी जाती है। प्रारंभ में नहीं, लेकिन अगर आपका व्यवसाय बढ़ता है, तो आपको अपने इनपुट और आउटपुट की देखभाल करने के लिए एक निजी एकाउंटेंट की भी आवश्यकता होगी।

4. स्टॉक के संबंध में, मैं न्यूनतम मात्रा स्टॉक करने की सिफारिश करती  हूं, एक बार जब आपका ग्राहक आपसे आइटम खरीदने में नियमित हो जाए, तब आप ज़्यादा स्टॉक लेकर चले. 

5. अपने घर आधारित व्यवसाय का विज्ञापन करने के लिए, आप मौखिक रूप से अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को खबरे  भेज सकते हैं। साथ ही, अपने Whats app group का उपयोग करें और आपका कुर्ती बिज़नेस फैलाने के लिए अपने पड़ोसियों से भी बात करें।  मुझे यकीन है कि आप अपने व्यक्तिगत उपयोग के लिए फेसबुक का प्रयोग कर रहे होंगे, आपके व्यवसाय के लिए एक फेसबुक पेज बनाना आसान है और इसे अपने स्थानीय लोगों के साथ शेयर करें।

विज्ञापन करने के लिए सबसे अच्छी बात यह है कि, स्थानीय प्रदर्शनी केंद्र और मेले में भाग ले। यह स्थानीय लोगों में आपके व्यवसाय को और अधिक लोकप्रियता दिलाएगा 

यदि आप कोई व्यवसाय कर रहे हैं, तो अपने बाजार में नए संबंध बनाए रखने और बनाए रखने के लिए बहुत जरूरी है। उदाहरण के लिए, यदि आप मंदिरों की यात्रा करते हैं, तो अक्सर सब्जियों के बाजार में, सब्जी विक्रेताओं, मंदिर कर्मचारियों को अपने घर आधारित व्यवसाय को चालाकी से पेश करते हैं इन सार्वजनिक स्थानों में तेजी से आग के शब्दों में एक शब्द फैल जाएगा।

हम इस विपणन को दूसरे विषय पर चर्चा कर सकते हैं क्योंकि इसमें कई चीजें शामिल हैं और इस आलेख में शामिल नहीं किया जा सकता है।

6. एक बार जब आप नियमित ग्राहक प्राप्त करना शुरू करते हैं, तो आप स्टॉक ऑर्डर कर सकते हैं लेकिन बड़ी मात्रा में नहीं। बढ़ते कारोबार के अनुसार आप लगभग 25-50 टुकड़े शेयर कर सकते हैं। स्टॉक रखने से रूपांतरण में एक कारक बढ़ता है, क्योंकि ग्राहक उत्पाद को महसूस कर सकता है और वास्तविक समय में इसे देख सकता है। इससे उन्हें खरीदारी करने के बारे में जल्दी से निर्णय लेने में मदद मिलेगी। इसके अलावा, यदि आप प्रदर्शनी में भाग ले रहे हैं, तो आपको अपनी स्टाल पर विविधता दिखाने के लिए स्टॉक की आवश्यकता होगी।

7. ग्राहकों के साथ, कुछ ग्राहक निश्चित तौर पर जो कम से कम एक बार सौदेबाजी करने की कोशिश करेंगे। मैं प्रारंभिक रूप से अपने मार्जिन को नाममात्र रखने की सलाह दूंगा। इसलिए सौदा करने का मौका न दें। एक बार जब आप सौदा और सहमति देते हैं, तो यह अभ्यास हमेशा के लिए जारी रहेगा।

8. अंत में, जब आप ऑर्डर प्राप्त करते हैं, तो पैकेजिंग सामग्री ऑर्डर के मूल्य को प्रदर्शित करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। अपने ग्राहकों को सौंपने के लिए सामान्य गुणवत्ता वाले सादे या मुद्रित पाली बैग का उपयोग करें। यह आपके व्यवसाय के मूल्य के लिए एक महत्वपूर्ण उपकरण है

तो ये अपने कुर्ती  कारोबार को घर से शुरू करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण सुझाव हैं। हालांकि, मेरे पास कुछ बोनस टिप्स भी हैं I

अतिरिक्त अंक:

जब आप घर आधारित व्यवसाय करते हैं, तो कभी-कभी इसे स्थापित करने में काफी समय लग सकता है। अपने ग्राहकों को नवीनतम फैशन के साथ अपडेट रखें ताकि वे बार-बार आपके साथ वापस आते रहे ।

तो परेशान मत हो, कोशिश करते रहें और उस पर डटे रहें । उस पर काम करने के लिए विशिष्ट घंटे सेट करें, भले ही वह घर आधारित व्यवसाय हो।

समय और समर्पण किसी भी बढ़ते कारोबार की कुंजी है।

LKFABKART में, हमारे पास विशेषज्ञों की एक टीम है, जो आपके साथ नवीनतम ट्रेंडिंग फैशन रिपोर्ट साझा करने में आपकी सहायता करेंगे हमारे साथ जुड़ें, अगर आप घर से कुर्ती  बेचने के लिए इंतजार नहीं कर सकते हैं।
हम व्हाट्सप्प के आधार पर भी उपलब्ध हैं या हमें +91-9377709531 पर कॉल करें

हमारी वेबसाइट पर जाएं: https://www.lkfabkart.com
हमारे लाइव चैट अधिकारी इस विषय के बारे में आपके सभी प्रश्न का उत्तर दे सकते हैं।

आपके उद्यम के लिए बोहोत सारी शुभकामना  :)

बहुत सारा प्यार
LKFABKART



Comments

Popular Posts